कोल्हापुरी झणझणीत मसाला (Kolhapuri Masala At Home)


                         कोल्हापुरी  झणझणीत मसाला  (Kolhapuri Masala At Home) 


 कोल्हापुरी  झणझणीत मसाला घर पर बनाकर खाने में लगाएं स्वाद का तड़का        

   How to Make Kolhapuri Masala At Home: 


कोल्हापुरी मसाला एक पांरपरिक स्पाइसी मसाला है, जिसका इस्तेमाल महाराष्ट्रियन डिशेज में बहुत किया जाता है। खाने को चटपटा और तीखा स्वाद देने के लिए इसका उपयोग महाराष्ट्र में आम है। मिसल, कोल्हापुरी चिकन, कोल्हापुरी भात जैसे व्यंजनों को बनाते वक्त इस मुख्य सामग्री को डाला जाता है।                                                                                                                                                                                             कभी आप कोई नॉन वेज डिश या उसल और मिसल बना रहे हों तो बाहर से कोल्हापुरी मसाला खरीदने की बजाय इसे घर पर ही बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है और आपके किचन में रखे कुछ मसालों से ही इस तीखे फ्लेवर वाले मसाले को तैयार किया जा सकता है।


आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएं कि यह क्या होता और इसे किन मसालों से तैयार किया जाता है। साथ ही इसे स्टोर करने के लिए आपको क्या करना चाहिए वो भी आप जान सकते हैं।



कोल्हापुरी मसाला 






क्या है कोल्हापुरी मसाला?

कोल्हापुरी मसाला की बात करें तो ये दो तरह के होते हैं। एक ड्राई पाउडर होता है और दूसरा कई सारे मसालों का एक वेट ब्लेंड होता है। इस तरह के मसाले को आप लंबे समय तक स्टोर नहीं कर सकते हैं। ज्यादातर लोग ड्राई कोल्हापुरी मसाले का ही इस्तेमाल करते हैं।


कोल्हापुर की ऐसी कई डिशेज हैं जो काफी लोकप्रिय हैं। जैसे कोल्हापुरी चिकन, तांबड़ा या रस्सा आदि डिशेज में खास कोल्हापुरी मसाला ही इस्तेमाल किया जाता है। यह एक पांरपरिक मसाला है जो कोल्हापुर की शान है।


यही कारण है कि इस मसाले को लोग महाराष्ट्र के बाहर भी खूब तलाश करते हैं और खाने में स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग करते हैं। आप इस मसाले को कुछ साबुत मसालों की मदद से घर में बना सकते हैं। आप अपने टेस्ट के आधार पर मसालों को कम ज्यादा भी कर सकते हैं।


~कोल्हापुरी मसाला बनाने के लिए जरूरी इंग्रीडिएंट्स   

                                                                                                                                                      

  यह मसाला बनाने के लिए आपको कुछ ताजा 10-11 इंग्रीडिएंट्स की जरूर पड़ेगी। यह साबुत मसाले आपके किचन में आसानी से उपलब्ध होंगे। कोल्हापुरी मसाला बनाने के लिए जरूरी सामग्री इस प्रकार है-


3-4 सूखी लाल मिर्च

1/2 कप सफेद तिल

2 चम्मच साबुत धनिया

2 बड़े चम्मच साबुत जीरा

1 बड़ा चम्मच सौंफ

2 बड़े चम्मच काली मिर्च

1 बड़ा चम्मच मेथी दाने

10-15 लौंग

2 बड़े चम्मच सरसों के बीज

1/2 कप सूखा कटा नारियल

1 बड़ा चम्मच जायफल पाउडर

1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर


कोल्हापुरी मसाला बनाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

इसके लिए सबसे पहले एक फ्राइंग पैन लें और उसमें सूखी लाल मिर्च डालकर ड्राई रोस्ट करें। इन्हें तब तक रोस्ट करें जब कि मिर्च थोड़ी डार्क न हो जाए।

अब इस पैन में सूखा नारियल डालकर हल्का भूरा होने तक धीमी आंच पर भून लें। इसे भी निकालकर सूखी लाल मिर्च के साथ रखें।

अब इसी पैन में जायफल पाउडर और लाल मिर्च पाउडर छोड़कर सारी सामग्री डालें और उन्हें धीमी आंच पर 3-4 मिनट के लिए रोस्ट करें। जब इनसे खुशबू आने लगे तो गैस बंद करके इन्हें भी नारियल और लाल मिर्च वाली प्लेट में डालकर ठंडा कर लें।

अब एक ब्लेंडर जार में रोस्ट की हुई सामग्री डालें और उसके साथ जायफल और लाल मिर्च पाउडर डालकर पीस लें। आपका कोल्हापुरी मसाला तैयार है इसे आप एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकती हैं।

कैसे स्टोर करें कोल्हापुरी मसाला


इस मसाले को किसी कांच के जार में भरकर फ्रिज में रखने से यह लंबे समय तक स्टोर रहेगा।

मसाला बनाने के लिए जब आप नारियल (नारियल के खोल को ऐसे करें इस्तेमाल) ड्राई रोस्ट करें तो ध्यान रखें कि उसे जलाए न वरना मसाले में जली हुई महक आएगी और इस कारण से मसाला जल्दी खराब हो सकता है।

सारी सामग्री को बहुत ज्यादा पीसने से बचें क्योंकि ऐसे में नारियल तेल छोड़ सकता है, जिससे मसाला खराब हो सकता है।

कंटेनर की बजाए इस मसाले को किसी एयरटाइट बैग में रखकर आप फ्रीज कर सकते हैं। इससे मसाला 6 महीने तक खराब नहीं होगा।

खाना बनाने के लिए जब भी मसाले का उपयोग करें तो उसे गीले चम्मच या हाथों से न निकालें। ऐसे में मसाला जल्दी खराब हो सकत है।

Comments