साबूदाना खिलीखिली खिचड़ी

                                                       साबूदाना  खिलीखिली खिचड़ी 


साबूदाना खिचड़ी कैसे बनाये

साबूदाना भिगो दें

1. 1 कप साबूदाना, साबूदाना या टैपिओका को बहते पानी में दो बार तब तक धोएं जब तक सारा स्टार्च न निकल जाए। आप कुल्ला करते समय एक कोलंडर का उपयोग कर सकते हैं।

साबूदाना को पानी में भिगो दीजिये. पानी का स्तर साबूदाने से 1 से 1.5 इंच ऊपर हो सकता है.

नीचे दी गई तस्वीर में, साबूदाना मोती पहले से ही भिगोए हुए हैं। साबूदाना की गुणवत्ता के आधार पर आप इन्हें रात भर या कुछ घंटों के लिए भिगो सकते हैं।

मैं इन्हें हमेशा रात भर के लिए भिगो देता हूं, क्योंकि 2 से 3 घंटे तक भिगोने के बाद भी ये नरम नहीं होते हैं।


2. साबूदाना नरम हो गया है या नहीं यह जांचने के लिए आपको साबूदाना को आसानी से दबाना चाहिए और वह आसानी से मैश हो जाना चाहिए.

अगर साबूदाना के बीच में कुछ कठोरता है तो कटोरे में कुछ बड़े चम्मच पानी डाल दीजिए. ढककर 30 मिनट के लिए और छोड़ दें।

ध्यान रखें कि मोतियों को अच्छी तरह से नरम करना है। अगर बीच का हिस्सा सख्त है तो खिचड़ी का टेक्सचर अच्छा नहीं बनेगा क्योंकि साबूदाना अच्छे से नहीं पकेगा.




3. छलनी या छन्नी का उपयोग करके साबूदाना का सारा पानी छान लें। साबूदाने को अच्छे से छान लीजिए, क्योंकि इसमें अतिरिक्त पानी नहीं रहना चाहिए. एक तरफ रख दें.

याद रखें कि पानी को अच्छी तरह से बहा दें। साबूदाने में जमा पानी आपकी खिचड़ी को गूदेदार या चिपचिपा बना देगा।



आलू पकाएं

4. जब तक साबूदाना भीग रहा हो, आप 2 मध्यम आकार के आलू को पैन या कुकर में उबाल कर अलग रख लें.

प्रेशर कुकिंग के लिए, बस आलू को ढकने के लिए पर्याप्त पानी डालें और फिर मध्यम आंच पर 4 से 5 सीटी आने तक प्रेशर कुक करें।

आप आलू को इंस्टेंट पॉट में आवश्यक मात्रा में पानी डालकर भाप में भी पका सकते हैं।




5. जब कुकर में प्रेशर अपने आप कम हो जाए, तभी ढक्कन खोलें. आलू निकालें और उन्हें पूरी तरह से गर्म या ठंडा होने दें। फिर इन्हें छीलकर काट लें.

आलू उबालने की बजाय आप आलू को हल्का भूनकर भी खिचड़ी में डाल सकते हैं.



मूंगफली का पाउडर बना लीजिये

6. एक कढ़ाई या फ्राइंग पैन गरम करें। ½ कप मूंगफली डालें।


7. आंच को मध्यम से धीमी रखें और बीच-बीच में हिलाते हुए मूंगफली को भून लें.



8. मूंगफली के कुरकुरे होने तक भूनिये. आप देखेंगे कि मूंगफली के छिलके भूरे या जले हुए हो रहे हैं।



9. आंच बंद कर दें और मूंगफली को ठंडा होने के लिए अलग रख दें. आप चाहें तो मूंगफली के छिलके निकाल सकते हैं.



10. ठंडी भुनी हुई मूंगफली को एक छोटे ग्राइंडर जार या ब्लेंडर में डालें।




11. दाल विकल्प का उपयोग करके, मूंगफली को दरदरा पीस लें। एक साथ न पीसें, नहीं तो मूंगफली अपनी चर्बी छोड़ देगी।

भागों में और कुछ सेकंड के लिए पीसें क्योंकि हमें केवल मोटा या अर्ध-महीन मूंगफली पाउडर बनाने की आवश्यकता है। आप मूँगफली को ओखली में डालकर दरदरा पाउडर भी बना सकते हैं।



12. अच्छी तरह से सूखा हुआ और भीगा हुआ साबूदाना एक मिक्सिंग बाउल, प्लेट या ट्रे में लें। फिर इसमें पिसी हुई मूंगफली का पाउडर डाल दीजिए.






13. स्वादानुसार खाने योग्य सेंधा नमक ( सेंधा नमक ) और ½ से 1 चम्मच चीनी भी मिला दीजिये.

हिंदू व्रत के भोजन में हम सेंधा नमक का उपयोग करते हैं। अगर यह व्यंजन नियमित या गैर-उपवास वाले दिनों में बना रहे हैं, तो आप नियमित नमक के साथ सेंधा नमक की जगह ले सकते हैं।



14. चम्मच से अच्छी तरह मिला लीजिये.


साबूदाना खिचड़ी बनायें

15. एक भारी कढ़ाई या पैन में 3 बड़े चम्मच मूंगफली का तेल या घी (या अपना पसंदीदा तेल) गर्म करें। आँच को कम या मध्यम-निम्न रखें।



16. 1 चम्मच जीरा डालें.



17. इन्हें चटकने दें और ब्राउन होने दें.


18. फिर, 1 कटी हुई हरी मिर्च (लगभग ½ से 1 चम्मच, कटी हुई) डालें।



19. कुछ सेकंड के लिए मध्यम-धीमी आंच पर भूनें।


20. अब इसमें कटे हुए उबले आलू डालें।



21. मिलाएं और मध्यम-धीमी आंच पर एक मिनट तक भून लें।



22. इसके बाद, साबूदाना-मूंगफली पाउडर मिश्रण डालें।


23. खूब अच्छे से मिला लें.



24. धीमी आंच पर, लगातार हिलाते हुए, लगभग 3 से 5 मिनट तक भून लें।



25. साबूदाना के पारदर्शी होने तक भूनें। कुछ पके हुए साबूदाना मोतियों का स्वाद लें। आपको कच्चा स्वाद नहीं मिलना चाहिए.

पकने के बाद आंच बंद कर दें. ज्यादा न पकाएं क्योंकि साबूदाना गांठदार और चबाने योग्य हो सकता है|



26. फिर इसमें तीखापन लाने के लिए 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।



28. अच्छे से मिला लें.


 


29. साबूदाना खिचड़ी को गर्म या गर्म परोसें। परोसते समय, आप इसे कुछ धनिये की पत्तियों और कुछ कसा हुआ ताजा नारियल से भी सजा सकते हैं।

आप साबूदाने की खिचड़ी को ऐसे ही या मीठी दही या नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं जो विशेष रूप से उपवास के दिनों के लिए बनाई जाती है।


 

विशेषज्ञ युक्तियाँ

  1. साबूदाना को धोना: साबूदाना के दानों को एक कोलंडर में, बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से तब तक धोएं जब तक आपको यह महसूस न हो जाए कि सारा स्टार्च धुल गया है। यह अच्छी तरह से धोने से अतिरिक्त स्टार्च को साफ करने में मदद मिलती है जिसके कारण साबूदाना खिचड़ी गांठदार, गूदेदार और चिपचिपी हो जाती है।
  2. भिगोया हुआ साबूदाना: धुले और छाने हुए साबूदाने को एक कटोरे में निकाल लीजिए. कटोरे में 1 से 1.5 इंच ऊपर के स्तर का पानी डालें। - कटोरे को ढककर साबूदाना को 3 से 4 घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें. समय अवधि साबूदाना मोती की गुणवत्ता पर निर्भर करेगी।
  3. साबूदाना की गुणवत्ता: साबूदाना की गुणवत्ता के आधार पर, इसे भिगोने में कम या ज्यादा घंटे लग सकते हैं या कम या ज्यादा पानी की आवश्यकता होगी। पकाने से पहले भीगे हुए साबूदाने को जांच लें. कुछ मोती दबाओ. इन्हें आसानी से मैश कर लेना चाहिए.
  4. साबूदाना अच्छी तरह से भीगा नहीं है: अगर आपको बीच में कुछ कठोरता महसूस होती है, तो कुछ बड़े चम्मच पानी डालें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर साबूदाना ठीक से नहीं भिगोया गया है और बीच का हिस्सा सख्त है तो यह अच्छे से नहीं पकेगा. अच्छी बनावट और स्वाद के लिए भीगे हुए साबूदाने को अच्छी तरह नरम करना होगा.
  5. भीगे हुए साबूदाने को छान लें: छलनी या छलनी की मदद से साबूदाने का पानी अच्छे से छान लें. अधिक नमी से खिचड़ी गूदेदार, चिपचिपी, गांठदार और चिपचिपी हो सकती है।
  6. पैन का प्रकार: इस व्यंजन को बनाने के लिए अच्छी तरह से पकाए हुए, मोटे तले वाले और भारी फ्राइंग पैन या कड़ाही का उपयोग करें। हल्के वजन या बिना मसाले वाले पैन के कारण साबूदाना पैन से चिपक सकता है और भूरा भी हो सकता है।
  7. स्केलिंग: आप इस साबूदाना खिचड़ी रेसिपी को आसानी से आधा या दोगुना कर सकते हैं.
  8. अधिक सुझाव

    1. आलू पकाना: खिचड़ी में डालने से पहले आलू को उबाला जा सकता है, भाप में पकाया जा सकता है या तला जा सकता है। मैं उन्हें हमेशा उबालती हूं और कभी-कभी उन्हें अलग से भून लेती हूं। ध्यान रखें कि इन्हें कांटा नरम होने तक ही पकाएं।
    2. वसा: इस खिचड़ी को पकाने के लिए आप मूंगफली के तेल या घी का उपयोग कर सकते हैं। या अपनी पसंद की वसा का उपयोग करने का विकल्प चुनें या जिसे आप आमतौर पर अपने उपवास या व्रत का भोजन पकाने के लिए उपयोग करते हैं।
    3. साबूदाना पकाना: याद रखें कि साबूदाना को ज़्यादा न पकाएं, क्योंकि यह सूखा, चबाने योग्य और गाढ़ा हो सकता है। पकने के बाद इसमें अच्छी नरमी आनी चाहिए।
    4. जड़ी-बूटियाँ और मसाले: हरी मिर्च और धनिये की पत्तियों को छोड़ा जा सकता है। उन मसालों या जड़ी-बूटियों को शामिल करने या बाहर करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जिन्हें आप आमतौर पर उपवास के दौरान उपयोग करते हैं।
    5. नमक: अगर आप व्रत के दिनों के लिए खिचड़ी बना रहे हैं तो उसमें खाने योग्य सेंधा नमक (सेंधा नमक) मिला लें. गैर-उपवास वाले दिनों में, आप नियमित नमक मिला सकते हैं।

Comments